Clothes Business Ideas in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है कपड़े के बिज़नेस के बारे में कि इस बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ?कोई भी बिज़नेस शुरु करने से पहले आपको उस बिज़नेस की पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले हमारे मन में बहुत से सवाल होते है जैसे इस बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ? कपड़ा कहां से खरीदे? मार्केटिंग कैसे करे? लोकेशन कैसी होनी चाहिए ? कितना इंवेस्टमेंट करना होगा? कितना प्रॉफिट होगा? इस तरह के ढेरों सवाल होते है जब आपको इन सवालों के जवाब मिल जाए तभी इस बिज़नेस की शुरू करे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कपड़ा बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड मार्केट में हमेशा बनी रहती है।

Clothes Business Ideas in Hindi
Clothes Business Ideas in Hindi

इस बिज़नेस के लिए कितना स्पेस चाहिए ?

दोस्तों इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम 200 -300 स्क्वायर फीट की जगह होनी चाहिए। वैसे छोटी दुकान के लिए आप 150 स्क्वायर फीट में भी काम शुरू कर सकते हैं। बहुत से लोग है जो कम स्पेस में भी काम कर रहे है और उनका काम चल भी रहा है । और यह सब आपके बजट पर भी डिपेंड करता है

इस बिज़नेस के लिए लोकेशन कैसी होनी चाहिए ?

कपड़े का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले सही लोकेशन का चुनाव करना होगा। दोस्तों इस बिज़नेस की एक अच्छी बात यह है कि आप इसको गांव में भी कर सकते हैं और शहर में भी कर सकते हैं । लेकिन अगर लोकेशन की बात करें तो मैं आपको हमेशा वैसी जगह पर प्रेफर करने को कहूंगा जहां पर पहले से ही कपड़े के स्टोर हो क्योंकि लोग कपड़ा वही से खरीदते हैं जहां पर पहले से ही कुछ कपड़े के स्टोर होते हैं या दुकानें होती हैं।

कितना इंवेस्टमेंट करें ?

कपड़े का बिज़नेस करने के लिए अगर मैं शुरुआती पूंजी की बात करूं तो आपको कम से कम 1,00,000 रूपए हाथ में लेकर चलना चाहिए क्योंकि 25,000 से 50,000 रुपए तक का तो आपको माल ही आ जाएगा और दुकान का किराया अलग से होगा। इतना ही नहीं बल्कि उसका कुछ सिक्योरिटी भी लगता है तो कम से कम 1,00,000 रूपए का आपको इसमें शुरूआती इन्वेस्टमेंट करना होगा।

इस बिज़नेस की शुरूआत करने के लिए आपको किन-किन लीगल रिक्वायरमेंट्स से गुजरना होगा?

दोस्तों सबसे पहले आपको अपनी दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आपको जीएसटी नंबर लेना पड़ेगा क्योंकि अगर आप बाहर से कोई प्रोडक्ट ऑर्डर करते है तो आपको इसमें प्रॉफिट होगा। और बाहर से प्रॉडक्ट मंगवाने के लिए आपके पास जीएसटी नंबर होना अनिवार्य है।

किस तरह के कपड़ों का स्टॉक रखे ?

सबसे महत्वपूर्ण बात अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करने जा रहे है तो पहले आपको यह निर्णय लेना होगा कि आपने दुकान में किस तरह के सेगमेंट्स रखना चाहते है। कपड़े में भी कई सारे सेगमेंट्स होते है जैसे लेडिज वियर, जेंट्स वियर, चाइल्ड वियर इत्यादि। दोस्तों अगर हम मार्केट की बात करें तो सबसे ज्यादा मार्जिन देने वाला सेगमेंट लेडिज वियर का है क्योंकि इसकी मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है और यह हमेशा चलने वाला बिज़नेस है। लेडिज वियर में आप बहुत सी चीजें रख सकते हो जैसे_ सलवार-सूट, साड़ी, लहंगा इत्यादि । मैं आपको यही सलाह दूंगा कि आप अपने स्टोर में लेडिज वियर पर ज्यादा फॉक्स करें।

  1. डिजाइनर साड़ियां – आज की डेट में जो सबसे ज्यादा चल रहा है, वो है डिजाइनर साड़ियां। डिजाइनर साड़ियों की कीमत आप कुछ भी लगा सकते हैं। लोग उसके लिए मुंह मांगी कीमत देने के लिए भी तैयार हो जाते है।
  2. लहंगा – लहंगा इसमें सबसे बेस्ट सेगमेंट है। शादी के लिए दुल्हन के जोड़ा बहुत ही ज्यादा बिकने वाला आइटम होता है तो आप इसमें सेगमेंट आप अपने हिसाब से देख ले कि आपके एरिया में कौन सा चीज चलने वाला है।

मार्केटिंग कैसे करें?

अगर हम इस बिज़नेस की बात करें तो दोस्तों मार्केटिंग करने के लिए आपको कुछ खास करने कि जरुरत नहीं है क्योंकि इस टाइप के बिज़नेस के लिए सबसे बड़ी मार्केटिंग इसकी लोकेशन है। आप लोकेशन ढूंढने में ज्यादा समय बिताएं ना कि मार्केटिंग करने में । अगर आपको बढ़िया मार्केट में लोकेशन मिल गई तो आपकी मार्केटिंग खुद ब खुद हो जाएगी । वैसे मार्केट एरिया आपको बहुत मंहगा पड़ेगा लेकिन आप मार्केटिंग का पैसा इसमें लगा सकते हो।
अगर आप कुछ मार्केटिंग करना ही चाहते है तो इसमें आप बैनर , पैम्फलेट इत्यादि को लोकल मार्केट में बटवा सकते हैं इसे आप पेपर के जरिए भी बटवा सकते हैं। यह काम आपको नया स्टोर ओपन करते समय करना चाहिए क्योंकि लोगों को पता चले कि आपके पास इन इन क्वालिटी के कपड़े अवेलेबल है और आप मार्केट में कुछ नया करने जा रहे हैं।

इस बिज़नेस में कितना मार्जिन बचता है ?

दोस्तों अब हम बात करते है कि इसमें कितना मार्जिन बचता है ? आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि इस बिज़नेस में 100% से लेकर 200% तक का मार्जिन है। आज की डेट में जिन लेडिज वियर की कीमत आपको मार्केट में ज्यादा लग रहा होगा अगर वही प्रॉडक्ट आप किसी होलसेलर से डायरेक्ट लेते हो तो वह आपको कम कीमत पर मिल जाएगा । आपको देखना होगा कि आपने जिस लोकेशन में अपना काम शुरू किया है वहां किस चीज़ की डिमांड ज्यादा है तो इस बिज़नेस के मार्जिन के लिए आपको बिल्कुल सोचने की जरूरत नहीं है। आप अपने कपड़े की क्वालिटी अच्छी रखिए और सर्विस अच्छा रखिए फिर आपका काम चलने से कोई नहीं रोक सकता।

कितना प्रॉफिट होगा ?

सभी के दिमाग में यह सवाल भी आता कि इस बिज़नेस में कितना प्रॉफिट होगा ? देखिए दोस्तों आपको कितना बेनिफिट होगा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप इस बिज़नेस के लिए कैसी लोकेशन को चुनते है। आप शुरुआत के छह महीने से लेकर एक साल तक इस बिज़नेस को अपना समय दे और इस दौरान जो भी कमाई होगी उससे दुबारा से अपने बिजनेस में इन्वेस्ट करें । कपड़े का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसे चलने में थोड़ा टाइम चाहिए होता है अगर इसमें आपको इनकम 6 हजार है तो कब वह 6 लाख रूपए में पहुंच जाए आपको मालूम नहीं चलेगा । इस बिज़नेस के लिए आपको थोड़ा सब्र रखना होगा।

Update के लिए हम से जुड़े   फेसबुक पर

किन किन बातों का ध्यान रखे?

वैसे तो मार्केट में कपड़े की मांग बहुत ज्यादा रहती है पर जितनी ज्यादा मांग है उससे कहीं ज्यादा मार्केट में कपड़े की दुकान का कंपटीशन होता है। आप किसी भी एरिया में चले जाइए आपको कोई दुकान दिखे ना दिखे पर वहां कपड़े की दुकान जरूर होगी। इस वजह से कपड़े का कंपटीशन हर जगह पर बहुत ही ज्यादा है।
अगर आप कपड़े का बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बेसिक प्वाइंट का ध्यान रखना होगा। यह पॉइंट्स ऐसे है जो आपके दुकान को आगे ले जाने में और आपको कामयाब बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है

  • आप अपनी दुकान में जो भी कपड़े लेकर आएंगे उससे जितनी भी कमाई होगी, शुरुआत के 6 महीने से लेकर एक साल तक जितने रुपए आपके दुकान में बनते हैं उसका फिर से सामान लाकर आपको अपनी दुकान को भर लेना है। उसका एक भी रुपया आपको कहीं और खर्च नहीं करना है। दुकान में सामान भरने से आपका दुकान और भी ज्यादा हरा-भरा लगेगा और कस्टमर आपकी दुकान में आना पसंद करेंगे।
  • कपड़े का बिज़नेस इस बात पर भी निर्भर करता है कि वह किस एरिया में मौजूद है यानी कि वह किसी गांव में है या फिर किसी शहर में है या फिर शहर के अंदर किसी मार्केट में है तो वह उस जगह पर निर्भर करता है कि उसका प्राइस कितना होगा और आपका बिज़नेस चलेगा भी या नहीं ?
  • अगर आप शहर में जाते हो तो वहां पर आप देखते होंगे कि ज्यादातर लोग ब्रांड के पीछे भागते हैं कि किसी को एडीडास चाहिए तो किसी को नाईकी चाहिए। वही पर अगर हम गांव की बात करें तो गांव में ब्रांड की वैल्यू नहीं। अगर सही तौर पर मैं बात करूं तो गांव के लोग ऐसे होते हैं जो सिले हुए कपड़े पहनना पसंद करते हैं। गांव में लोगों को मजबूती चाहिए उन्हें ब्रांड से कोई लेना-देना नहीं होता।
  • दोस्तों आपको अपने एरिया में एक्सपर्ट बनना होगा और यह एक बहुत ही बेहतर तरीका होता है अपने एरिया में पॉपुलर होने का जैसे _ मार्केट में लेडिज, जेंट्स, बच्चों के कपड़े हर तरह के कपड़े मिलते है आपको पहले यह निर्णय लेना होगा कि आप किस तरह के कपड़ों को रखना चाहते है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस तरह से हमने जाना कि हम किस तरह से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है? कितना इंवेस्टमेंट करना होगा? कितना प्रॉफिट होगा ? देखिए इस बिज़नेस में सबसे बड़ी प्रोबलम यही है कि कपड़ा कौन से शहर से खरीदे ?किस सेलर से खरीदें ?क्योंकि अच्छे दाम पर अच्छी क्वालिटी का कपड़ा आज के डेट में मिलना मुश्किल है। इस बिज़नेस से प्रॉफिट होने में आपको थोड़ा टाइम लग सकता है

Update के लिए हम से जुड़े Telegram पर अभी

इसीलिए थोड़ा सा सब्र रखे क्योंकि जब आपका बिजनेस चलने लगेगा तो आपकी इनकम 6 हजार से कब 6 लाख में पहुंच जाए आपको खुद पता नहीं चलेगा। और यह एक ऐसा बिजनेस है जो कभी बंद नहीं होगा बल्कि इसकी डिमांड धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। इस बिजनेस को करने से पहले इसकी सम्पूर्ण जानकारी अवश्य ले ताकि आपको भविष्य में किसी भी तरह की समस्या ना हो।

अन्य पढ़े : –