Tour and Travel Business Plan in Hindi

दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है एक ऐसे बिज़नेस प्लान के बारे में जिसकी डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा है (Tour and Travel Business ) जिसे दुनिया भर में सबसे ज्यादा रोजगार देने वाली इंडस्ट्री माना गया है । दोस्तों घूमना फिरना किसे पसंद नहीं होता चाहे आप किसी ओकेशन पर जा रहे हो या फैमिली के साथ घूमने का प्लान हो तो हमें एक जगह से दूसरी जगह जाना पड़ता है लेकिन अगर आपके पास कोई साधन नहीं है तो ऐसे में टूर एंड ट्रैवल्स आपको वो सुविधा प्रदान करता है और आपको अपनी यात्रा का लाभ देने में आपको अवसर प्रदान करता है।

तो आज हम बात करेंगे टूर ऐंड ट्रैवल बिज़नेस के बारे में कि कैसे हम इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते है ? इसके लिए हमें कौन कौन से लाइसेंस की जरूरत पड़ सकती है?कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा ? और इस बिज़नेस से हमें कितना प्रॉफिट हो सकता है ?

Tour and Travel Business Plan in Hindi
Tour and Travel Business Plan in Hindi

Tour and Travel Business को हम कैसे शुरू कर सकते है और कितने तरीके से कर सकते है ?

दोस्तों यह बिज़नेस शुरू से ही मुनाफ़े वाला रहा है और सबसे अच्छी बात यह है कि आज पूरे भारत में टूरिस्ट ( Tourist ) घूमने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में आते रहते हैं जिसमें उन्हें बस, कार और रेल की टिकट , एयर टिकट , होटल बुक करना इत्यादि की जरूरत पड़ती है। टूरिस्ट के रहने से लेकर खाने तक सबका इंतज़ाम टूर और ट्रैवल एजेंसी द्वारा किए जाते हैं जिसमें उनको अच्छा खासा मुनाफ़ा भी होता है । अब हम बात करते है कि कैसे और कितने तरीके से इस बिज़नेस को कर सकते है _

  1. पहला तरीका – अगर कोई व्यक्ति घूमने के लिए कहीं जाना चाहता है तो उसके जाने से लेकर रहने-खाने तक का पूरा इंतजाम आपको ही करना होगा। इसके लिए आपको जहां पर भी वो जाना चाहता है वहां के होटेल्स से संपर्क रखना होगा और वहां पर कौन सी बस चलती है उनसे भी सम्पर्क रखना पड़ेगा ।यानी कि आपको हर जगह अपना कॉन्टैक्ट बनाए रखना होगा क्योंकि यह आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही जरूरी है ।
  2. दूसरा तरीका – दोस्तों आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए भी इस बिज़नेस को कर सकते हो । जैसे make my trip app के जरिए होटेल्स की बुकिंग कर सकते है वैसे ही आप अपनी कंपनी के लिए ऐप बनवा सकते हो । इस तरह के ऐप और वेबसाइट आप मार्केट में 15,000 से 20,000 रूपए में आसानी से बनवा सकते हो।
  3. तीसरा तरीका – दोस्तों बहुत सारी ट्रैवल एजेंसी ऐसी है जो जगह-जगह फ्रैंचाइजी देती है तो अगर आप शुरुआत में फ्रैंचाइजी लेकर अपना अनुभव बढ़ाना चाहते हैं तो आप तुरंत ट्रैवल एजेंसी की फ्रैंचाइजी लेकर भी इस बिज़नेस में आ सकते हैं ।इसके अलावा बहुत सारी ऐसी ट्रैवल एजेंसी है जो आपके साथ टाई अप करना चाहते हैं तो आप टाइ अप करके भी इस बिज़नेस में आगे बढ़ सकते हैं ।

आपके पास तीन अलग-अलग तरीके है जिनके द्वारा आप टूर एंड ट्रैवल एजेंसी का बिज़नेस कर सकते हैं और इस बिज़नेस में अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि आजकल हर व्यक्ति एक शहर से दूसरी शहर जरूर जाता है लेकिन वहां के शहर में क्या खाना है, कहाँ खाना है,

कहाँ रहना है, कैसे जाना है इन सारी चीजों की जानकारी वह गूगल पर सर्च करता है या फिर अपने आस पास के जितने भी एजेंसी एजेंट है, उनसे संपर्क करता है । अगर आप अपने एरिया के एजेंसी एजेंट बन जाते है और अपना टूर एंड ट्रैवल्स की एजेंसी खोल लेते है तो इससे आपको अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है ।

टूर एंड ट्रैवल एजेंसी शुरू करने से पहले आपको क्या क्या इंतजाम करने होंगे?

दोस्तों अगर जगह की बात करें तो इस बिज़नेस को आप अपने घर से भी शुरुआत कर सकते हैं या फिर आप मार्किट में एक शॉप ले सकते हैं जहाँ पर इंटरनेट का कनेक्शन अच्छा हो क्योंकि इसमें आपको टिकट भी बुक करना होता है और आपको अपने कस्टमर से बात भी करनी पड़ती है।इसके अलावा आपको वेबसाइट और मोबाइल ऐप की जरूरत पड़ेगी तो वेबसाइट और मोबाइल ऐप आसानी से मार्किट से बनवा सकते हो इसके लिए आपको 15,000 से 20,000 रूपये खर्च करने होंगे ।

Tour and Travel Business के लिए हमें कितना इंवेस्टमेंट करना होगा ?

दोस्तों इस बिज़नेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें ज्यादा लागत नहीं आएगी आप कम से कम 2 लाख रूपये से इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है इस बिज़नेस के लिए सबसे पहले आपके पास एक व्हीकल होना चाहिए , लेपटॉप या कम्प्यूटर लेना होगा , लाइसेंस लेने होंगे , इंटरनेट कनेक्शन लेना होगा। साथ में आपको दूसरे शहरों में जाकर अपने संपर्क बढ़ाने होंगे जैसे होटल्स के साथ कांटेक्ट रखना होगा , ट्रैवल एजेंट और बहुत से लोगों से कॉन्टेक्ट बनाने होंगे जो इस बिज़नेस के लिए बहुत ही जरूरी है ।

इस बिज़नेस के लिए आपके पास कौन-कौन से लाइसेंस होने चाहिए ?

  • अगर आप Tour and Travel agency एजेंसी का बिज़नेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी कंपनी को रजिस्टर करवा लीजिए। जिस कंपनी का आप रजिस्ट्रेशन करवा रहे है उसका बैंक अकाउंट , जीएसटी नम्बर, पैन कार्ड होना चाहिए। अगर कोई भी कस्टमर आपसे बात करना चाहे तो टोल फ्री नंबर भी आप ले सकते हैं।
  • आपको एक जीएसटी नम्बर भी लेना होगा ताकि आपको इस बिज़नेस में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।
  • इसके अलावा कुछ लाइसेंस होते हैं जो सरकार द्वारा प्राप्त किए जाते हैं जैसे कि ट्रैवल एजेंट्स असोसिएशन मेंबर , IRCTC etc.

कैसे हम इस Tour and Travel Business में सफ़ल हो सकते हैं ?

वर्ल्ड टूरिज्म के द्वारा जारी किए गए एक रिपोर्ट के अनुसार पचास प्रतिशत टूरिस्ट घूमने के लिए सिर्फ़ और सिर्फ़ हिंदुस्तान में आते हैं। अब आप समझ गए होंगे कि भारत में इस बिज़नेस का स्कोप कितना है । अब हम जानते है कि कैसे हम इस बिज़नेस में सफलता को हासिल कर सकते है

Update के लिए हम से जुड़े   फेसबुक पर

  • दोस्तों सबसे पहले तो आपको अपनी एक वेबसाइट और एप क्रिएट कर लेनी चाहिए ताकि जब भी कोई टूर एंड ट्रैवल्स से रिलेटेड क्वैरी आए तो वह आपकी वेबसाइट और एप पर दिखे।
  • आपके जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जैसे फेसबुक , इंस्टाग्राम , व्हाट्सएप , टेलीग्राम इन सब पर भी आपका ऐडस ( ads ) और अकाउंट होना चाहिए, जिससे कोई भी व्यक्ति आपसे डायरेक्ट कॉन्टैक्ट कर सकें ।
  • इसके अलावा अगर आप ऑफलाइन काम करना चाहते हो तो न्यूज़पेपर और पैंपलेट्स ( pamplets) में भी ऐडस लगवा सकते है ।
  • इसके साथ-साथ आप बड़े-बड़े शहरों में बोर्ड लगवा सकते हो जिससे कोई भी व्यक्ति कहीं जाना चाहता है तो वह आपसे संपर्क करेगा।
  • आप किसी बड़ी कंपनी के साथ टाई अप कर सकते हैं या फ्रैन्चाइज़ ले सकते हैं ताकि आपको इस बिज़नेस की पूरी जानकारी हो जाए और भविष्य में यह आपके बहुत काम आयेगी।

आपको इस बिज़नेस से कितना प्रॉफिट हो सकता है ?

अगर प्रॉफिट की बात करे तो आपका टूर एंड ट्रैवल्स एजेंसी कौन से स्थान पर है ? यह इस बात पर भी निर्भर करता हैं और नॉर्मली बात करे तो आप इस बिज़नेस से हर महीने 50,000 से 70,000 रूपये कमा सकते हो । अब यह निर्भर करता है कि आपकी बिजनेस किस लोकेशन पर है ।

Update के लिए हम से जुड़े अभी Telegram

निष्कर्ष ( Conclsuion )

दोस्तों इस तरह से हमने जाना कि कैसे हम टूर एंड ट्रैवल एजेंसी का बिज़नेस कर सकते हैं ? 184 देशों में से भारत टूर एंड ट्रैवल इंडस्ट्री में 12वें स्थान पर आता है इसीलिए इस बिज़नेस में सफलता के चांसेस ( chances) बहुत ज्यादा है ।यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसकी डिमांड हमेशा से रही है और इस बिज़नेस में आसानी से सफल हुआ जा सकता है लेकिन इस बिज़नेस को शुरू करने से पहले आपको इसकी प्रॉपर नॉलेज होनी चाहिए ।

अन्य पढ़े : –